भारत की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) अब डिजिटल लर्निंग आप्लिकेशन लाने की तयारी में –

जैसा की आप जानते हैं की इग्नू यूनिवर्सिटी (IGNOU UNIVERSITY) एक ख्याति प्राप्त दूरस्थ शिक्षण संसथान है. इसी कड़ी में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है जो घर बैठे या जॉब के साथ साथ डिग्री प्राप्त चाहते हैं उनके लिए यूनिवर्सिटी की एक अच्छी पहल है, यूनिवर्सिटी अब डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल लर्निंग अप्प लांच करने जा रही है – इससे कोई भी छात्र एडमिशन के बाद स्टडी मटेरियल सीधा अपने मोबाइल से एक्सेस कर पायेगा जो की कही से भी कभी भी आसानी से पढाई करने में मदद करेगा।

अक्सर छात्रों की शिकायत रहती है की यूनिवर्सिटी से स्टडी मटेरियल पोस्ट द्वारा समय पर नहीं आ पाता है या फिर कई बार आता ही नहीं, इसके समाधान हेतु डिजिटल लर्निंग एप्प काफी कारगर साबित होगा।

आइये जानते हैं क्या है ये मोबाइल एप्प और क्या ख़ास बात है इसमें

आपको ज्ञात होगा की हाल ही में इग्नू यूनिवर्सिटी (IGNOU UNIVERSITY) के नए उप कुलपति (VICE CHANCELLOR) का चयन हुआ है और इनका पूरा फोकस डिजिटल मोड द्वारा स्टडी मैटेरियल्स ( IGNOU STUDY MATERIALS) को समय पर छात्रों की उपलब्ध कराने पे है जिससे की छात्रों को तयारी का पर्याप्त समय मिल सके, अध्धयन सामग्री विलम्ब से मिलने की शिकायतों के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.

यह मोबाइल एप्प गूगल प्ले स्टोर पे उपलब्ध कराया जाएगा जो लांच होने के बाद छात्र डाउनलोड कर सकेंगे, एप्प डाउनलोड करने के बाद छात्र अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करके एप्प इस्तेमाल कर सकेंगे। स्टडी मटेरियल प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपना यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर / एनरोलमेंट नंबर डालना होगा जिससे सम्बंधित विषयों की पुस्तकें E -Book फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएँगी।

हालांकि अभी तक इस मोबाइल एप्लीकेशन को लांच करने की कोई आधिकारिक तिथि की घोषणा होना बाकि है तथा ये मोबाइल एप्लीकेशन किस नाम से होगी इसकी भी जानकारी आनी बाकि है।
जैसे की कोई आधिकारिक सूचना इस सम्बन्ध में आती है हम आपको अपने इस ब्लॉग के माध्यम से सूचित करेंगे।

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.